Search Engine kya hai

Search Engine क्या है, यह कैसे काम करता है?

Search Engine क्या है, यह कैसे काम करता है? Technology के इस युग में Search Engine की जानकारी होना बेहद ज़रूरी है इसीलिए आज की इस पोस्ट में मैं आज आपको Search Engine के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाला हूँ.

आप लोगो ने कई बार लोगो के मुह से Search Engine के बारे में ज़रूर सुना होगा. लेकिन क्या आपको पता है यह Search Engine होता क्या है कैसे काम करता है Search Engine से क्या फायदे है. चलिए जानते है-

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम हर्षित रस्तोगी है और आज की इस पोस्ट में मैं आपको Search Engine के बारे में सम्पूर्ण जानकारी Hindi में देने वाला हूँ, तो चलिए शुरू करते है.

Search Engine क्या है? What is Search Engine in Hindi?

Search Engine एक Software System है तथा इसको Web Search करने के लिए बनाया गया है, तथा इसका अर्थ है Text Web Search Query में निर्दिष्ट विशेष जानकारी के लिए वर्ल्ड वाइड वेब को व्यवस्थित तरीके से खोजना.

दुसरे शब्दों में कहे तो Search engine एक Web based tool अथवा Software है, जो internet users को World Wide Web पर information search करने में मदद करता है. उदाहरण के लिये Google, Bing, Yahoo, Baidu और Yandex लोकप्रिय खोज इंजन है. जब उपयोगकर्ता search bar में कोई शब्द type करता है, तो उसे Keyword कहा जाता है. इन्ही कीवर्ड और key phrase के आधार पर search engines उपयोगकर्ता के सामने वेब परिणामों की लम्बी सूची प्रदर्शित करते है.

खोज इंजन website link, image और video के रूप में हमे जो परिणामों की सूची (content list) दिखाते है, उस page को Search engine result page (SERP) कहा जाता है. उदाहरण के लिये हमारी website के इस पेज पर पहुँचने से पहले आपने Google search engine पर “सर्च इंजन क्या होता है” लिखकर सर्च किया होगा. इस स्थिति में लिखा गया शब्द search engine एक Keyword है. जिससे सर्च इंजन यह पता लगाते है, कि user किस बारे में जानना चाहते है.

Search Engine कौन कौन से हैं?

चलिए अब जानते है internet पर कितने Search Engine मौजूद है,तथा इनमे  कौन-कौन से Search Engine सबसे Popular है.

10 सबसे बेस्ट सर्च इंजन के नाम उनकी लोकप्रियता आधार पर कुछ इस प्रकार हैं:
  • Google.
  • Bing.
  • Baidu.
  • Yahoo!
  • Yandex.
  • Ask.
  • AOL.
  • DuckDuckGo.
  • WolfamAlpha
  • Dogpile

विश्व का सबसे लोकप्रिय खोज इंजन कौन सा है?

ये पॉंच इंजन थे: Yahoo!, मैगलन (Magellan), लाइकोस (Lycos), इन्फोसीक (Infoseek) और एक्साईट (Excite). 2000 तक याहू ने इन्क्तोमी (Inktomi) खोज इंजन पर आधारित खोज सेवाओं को प्रदान करने लगा था.

सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन कौन सा है?

गूगल खोज इंजन विश्व का सबसे अच्छा Search Engine है, यह Google के सबसे अच्छे उत्पादों में से एक है, सर्च इंजन बाजार का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा गूगल द्वारा अधिग्रहित कर लिया गया है.

पहला सर्च इंजन कौन सा है?

वेब क्रॉलर दुनिया का पहला सर्च इंजन था जिसमें आप सभी शब्दों को एक साथ लिखकर सर्च कर सकते थे. इसे गूगल से कई साल पहले डिज़ाइन किया गया था. इसके नाम यानि कि वेब स्पाइडर या वेब क्रॉलर का मतलब एक कंप्यूटर प्रोग्राम से है जिसका अभी भी इस्तेमाल किया जाता है.

सर्च इंजन कैसे काम करता है?

चलिए यह तो समझ आ गया Search engine क्या होता है? परन्तु इससे भी दिलचस्प बात यह है, कि सर्च इंजन काम कैसे करते है? जब भी आप कोई keyword या key phrase सर्च बॉक्स में लिखकर सर्च करते है. तो यह कैसे हमें exact result दिखा पाते है. इस कार्य को search engine द्वारा three phase में किया जाता है. जिसमे Crawling पहला Indexing दूसरा और Retrieval तीसरा चरण है.

सर्च इंजन के काम करने कि प्रक्रिया थोड़ी मुश्किल है और एक आम व्यक्ति को इसकी प्रक्रिया को समझना और भी कठिन काम है. लेकिन फिर भी हम आपको यहां सर्च इंजन काम कैसे करता है, इसकी जानकारी देने कि कोशिश ज़रुर करेंगे. ताकि आप लोगो को भी सर्च इंजन के सर्च करने के तरीकों की थोड़ी बहुत जानकारी प्राप्त हो सके.

सर्च इंजन के प्रकार (Types of search engine in Hindi)

खोज इंजन को निम्न तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किया जाता है.

  • Crawler Based Search Engines
  • Directories
  • Hybrid Search Engine

निष्कर्ष:

आज की पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको Search Engine  के बारे में बताया है और मैं उम्मीद करता हूँ की आज मैं आपको Search Engine  के बारे में अच्छे से सम्पूर्ण जानकारी दे पाया हूँ, मैं आशा करता हूँ की भविष्य में मैं आपकी ऐसे ही मदद करता रहूंगा और Technology से जुडी बातो को आप लोगो तक समय से पहुंचाता रहूंगा.

धन्यवाद !

Related Posts

4 thoughts on “Search Engine क्या है, यह कैसे काम करता है?

  1. Everything is very open with a clear description of the issues. It was really informative. Your website is useful. Thanks for sharing!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *