इस कंपनी के स्टोक्स खरीद लिए तो समझो हो गए मालामाल, जिसने एक लाख किए थे निवेश उसके हो गए अब 57 लाख |

शेयर मार्केट में इन्वेस्टर जब भी किसी स्टॉक्स को खरीदते हैं, तो उनकी ख्वाहिश यही रहती है कि यह स्टोक्स मुझे ज्यादा से ज्यादा रिटर्न लाकर दे वह भी कम से कम समय में । निवेशक सभी कैटेगरी में अपना हाथ आजमा कर देखते हैं। यानी कि वह हेल्थ सेक्टर, टेक्निकल सेक्टर, टेलीकॉम इंडस्ट्री, इलेक्ट्रिक व्हीकल इन सभी इंडस्ट्री में स्टॉक खरीदते हैं। लेकिन उनके कुछ ही इंडस्ट्री के स्टॉक्स उनको हाई रिटर्न दे पाते हैं। आज हम बात करने वाले हैं, हेल्थ सेक्टर की एक ऐसी कंपनी के स्टोक्स के बारे में जिसने बहुत कम समय में इतना ज्यादा रिटर्न दिया है। हेल्थ सेक्टर की हाई रिटर्न देने वाली इस कंपनी के बारे में डिटेल से जानने के लिए आप हमारे इस लेख को लास्ट तक जरूर देखिएगा।

कंपनी का बिजनेस, काम और स्टॉक मार्केट लिस्टिंग 

इस कंपनी की निर्माता पतंजलि है। दरअसल पतंजलि फूड्स लिमिटेड अब खाद्य तेल बिजनेस के रूप में भी उभर कर आई है। पहले इसको रुचि सोया इंडस्ट्रीज लिमिटेड के नाम से भी जाना जाता था। आपको जानकर हैरानी होगी किसके पास भारत में चाढ के तेल के बागानों का भी एक्सेस है। यह कंपनी टॉप एफएमसीजी कंपनियों में से एक है। यानी कि यह अपने प्रोडक्ट को कस्टमर बहुत तेजी से पहुंचाने के लिए जानी जाती है। यह कंपनी खाद्य तेलों की हेल्थ रेंज को बेचती है। इसके साथ यह भारत की सोया फूड की मैन कंपनियों में से एक हैं। वर्तमान में इस कंपनी की स्थिति काफी मजबूत है। अब आप सोच रहे होंगे कि इतनी अच्छी कंपनी है। तो इसका शेयर कितने रुपए का है?इसका शेयर मार्केट में फंडामेंटल कैसा है? तो आपको बता दें इसका शेयर मार्केट में भी प्रोफाइल बेहद शानदार है। जिस निवेशक ने भी इस कंपनी में अपने पैसे निवेश किए थे। वह अब मालामाल हो चुके हैं। इसके अलावा अभी भी यह कंपनी लगातार बढ़ती जा रही है। आगे हम आपको पूरी डिटेल बताते हैं।

शेयर मार्केट में पतंजलि फूड का प्रदर्शन

आपको बता दें, इस कंपनी का नाम पहले रुचि सोया था। यह इसी नाम से स्टॉक मार्केट में भी लिस्टेड थी। लेकिन जब से बाबा रामदेव ने इस कंपनी को खरीदा है। तब से इसका नाम तो इन्होंने बदला ही है। साथ ही साथ इसमें कितनी ही जगह उन्होंने बदलाव किया है। आपको बता दें इस कंपनी का शेयर पिछले 26 सालों से काफी ज्यादा रिटर्न दे रहा है। जब यह स्टॉक्स पहली बार 1996 को स्टॉक मार्केट के बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड हुआ था। तो इसकी कीमत 6.90 रुपए पर थी। लेकिन आप वर्तमान में इसकी कीमत देख कर चौक जाओगे।

आपको बता दें आज के दिन पतंजलि फूड्स स्टॉक मार्केट पर 1317.90 रुपए पर ट्रेड कर रहा है। और अब भी यह लगातार बढ़ता जा रहा है। इस कंपनी के शेयर ने 26 सालों में लगभग 18960 प्रतिशत से भी ज्यादा का रिटर्न दिया है। जिस भी इन्वेस्टर ने इस कंपनी में 26 साल पहले ₹10 हजार लगाए होंगे। उसके आज वर्तमान में 19 लाख से भी अधिक रुपए हो गए हैं। यानी कि अब वे मालामाल हो चुके हैं

पिछले 5 सालों में भी किया है इस कंपनी ने कमाल

आपको बता दे ना केवल 26 सालों में बल्कि पिछले 5 सालों में भी इस कंपनी ने काफी हाई रिटर्न दिया है। पिछले 5 साल पहले यह शेयर ₹22.95 पर ट्रेड कर रहा था। लेकिन अब इसकी कीमत 1317.90 हो गई है। यानी कि 5 साल में भी इस कंपनी के शेयर ने इन्वेस्टर्स को मालामाल किया है। जिसने भी इस कंपनी में पैसे इन्वेस्ट किए होंगे। उसके अब 5 साल बाद 57 गुना से भी अधिक हो चुके हैं। यानी कि अगर परसेंटेज में बात की जाए। तो इस शेयर ने लगभग 5631 प्रतिशत से भी ज्यादा का रिटर्न दिया है। जिस इन्वेस्टर ने इस कंपनी में सिर्फ 10 हजार रुपए लगाए होंगे। उनके अब 57 हजार रुपए से भी ज्यादा हो चुके होंगे।  आप सोच रहे होंगे, कि आप इस कंपनी की ग्रोथ होनी कम हो गई है। तो हम आपको बता दें इस कंपनी ने पिछले 1 साल में भी 22% से ज्यादा का रिटर्न दिया है। जो कि एफडी और म्यूचुअल फंड से कई गुना बेहतर है।

पतंजलि फूड्स लिमिटेड का फ्यूचर

यह कंपनी आर्थिक रूप से काफी मजबूत है। तो वही शेयर मार्केट पर लिस्टिंग हो गए फंडामेंटल भी इस कंपनी के बेहद मजबूत है। यह कंपनी आगे भी इसी तरह से ग्रोथ करने वाली है। ब्रेकिंग फार्म एंटीक भी पतंजलि फूड में इन्वेस्टिंग करने की एडवाइज दे रहा है। इनका मानना है कि इस कंपनी का शेयर 1317 रुपए से ₹1725 तक पहुंच जाएगा। यानी कि अगर अब भी आप इस कंपनी में अपना पैसा इन्वेस्ट कर लेते हो, तो आपको आने वाले समय में 31% से भी ज्यादा का रिटर्न मिल सकता है। उनका मानना यह है कि पतंजलि फूड्स लिमिटेड कंपनी का शेयर 2022 से 2024 में हाई रिटर्न देने वाला है। क्योंकि यह कंपनी इन वर्षों में अपने आप को और मजबूत कर रही है।

 उनका मानना यह है कि इस कंपनी के शेयर को खरीदने से आपकी इनकम में 22% से 50% तक की वृद्धि हो सकती है। इसके अलावा ब्रेकिंग फर्म एंटी का मानना यह है कि हमें फ्यूचर में भी तेल की जरूरत पड़ती रहेगी। इसलिए इस कंपनी में 4 से 5% तक तो हर साल बाद वृद्धि होती रहेगी। अगर आप इस शेयर को लोंग टर्म के लिए होल्ड करके रखते हो तब भी आपको फायदा ही है।

निष्कर्ष, क्या हमें पतंजलि फूड लिमिटेड का यह शेयर वाकई में खरीदना चाहिए

ब्रेकिंग फार्म एंटीक की सलाह को मानकर तो ऐसा लग रहा है कि इस कंपनी में अपनी हिस्सेदारी लेना एक फायदे का सौदा हो सकता है। इस कंपनी ने पिछले सालों में भी काफी ज्यादा रिटर्न दिया है। जिसको देखकर सभी की ख्वाहिश यही होती है, कि इस कंपनी के स्टोक्स को ले लिया जाए। लेकिन फिर भी अगर आपको यह शेयर खरीदना है, तो इससे पहले आप इस कंपनी की पूरी रिसर्च करें और स्टॉक मार्केट पर लिस्टेड सभी फंडामेंटल्स को अच्छे से चेक कर कर ही इसमें अपना पैसा इन्वेस्ट करें।

Related Posts

3 thoughts on “इस कंपनी के स्टोक्स खरीद लिए तो समझो हो गए मालामाल, जिसने एक लाख किए थे निवेश उसके हो गए अब 57 लाख |

  1. Does your website have a contact page? I’m having problems locating it but, I’d
    like to send you an email. I’ve got some ideas for your blog you might be interested in hearing.
    Either way, great website and I look forward to seeing it expand over time.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *